म.प्र. की धरती पर धर्मांतरण का दुष्चक्र नहीं चलने दिया जाएगा – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
‘पेसा’ (PESA) के नये नियम लागू

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बिरसा मुंडा जयंती के अवसर पर आयोजित जनजाति गौरव दिवस समारोह में कहा कि यदि मध्यप्रदेश की धरती पर धर्मांतरण का दुष्चक्र नहीं चलने दिया जाएगा।

उन्होंने अपने वक्तव्य में आगे कहा कि ‘पेसा’ (PESA) के नये नियम लागू किये जा रहे हैं। यह किसी के खिलाफ नहीं बल्कि सिर्फ गांव में ही लागू होगा। इसे शहर में लागू नहीं किया गया है।

उन्होंने कहा, भगवान ने इस जमीन, जंगल, पानी, खानों को सबके लिए बनाया है। पेसा कानून आपको जमीन, पानी और जंगल का अधिकार देने जा रहा है। प्रति वर्ष गांव की जमीन, जंगल का नक्शा, खसरा कापी व बी-1 की कापी ग्राम सभा में दिखानी होगी। जिससे किसी प्रकार की कोई गड़बड़ न हो।
राजस्व मानचित्र में कोई विसंगति पाई जाती है तो ग्राम सभा उसे दूर कर सकेगी। किसी भी परियोजना या बांध के लिए गांव की जमीन ली जाती है। बिना ग्राम सभा की सहमति के भूमि नहीं ली जायेगी। बालू खदानों को पट्टे देने का कार्य भी ग्राम सभा तय करेगी। पाखंड, छल, लोभ और लालच से उन्होंने अपनी बहनों और बेटियों का विवाह किया और जमीन अपने नाम कर ली तो इसमें ग्राम सभा हस्तक्षेप करेगी। ऐसा हुआ तो जमीन वापस कर दी जाएगी। कोई छल धरातल पर नहीं लिया जा सकता।

We Are Social