आन्ध्रप्रदेश की प्रांत महिला प्रमुख अच्चम्मा का सम्मान

वनवासी कल्याण आश्रम आन्ध्रप्रदेश की प्रांत महिला प्रमुख श्रीमती अच्चम्मा राममूर्ति को स्नेहसंध्या ट्रस्ट और इनरव्हील क्लब ने विश्व महिला दिवस पर सम्मानित किया।
इस निमित्त अपने विचार व्यक्त करते हुए अच्चम्मा ने काह की आदरणीय श्रीध्रजी 1978 को आन्ध्रप्रदेश के मठ जिला पहुंचे। वनवासी बन्धु ओं के बीच उन्होंने जब काम प्रारम्भ किया तब बहूत ही दयनीय स्थिति थी। खान-पान, ठहरने के लिये भी बहूत मूश्किल था। पिफर भी वे हमारे बीच में ही रहकर केवल उबाला हुआ कंदमूल सब्जी खाते कभी कभी भूके रहते भी काम किया।
आसपास के वनवासी बन्धु को काम मिले, रोज़गार मिले इसके लिये क्रशर मशीन लगवाये। उसके चलते स्थानीय लोगों को ठीक से भोजन मिलना सम्भव हुआ।
मै जब बहूत छोटी थी तब वे मुझे अपनी गोद में बिठाकर बात करते थे। पढ़ लिख कर 18 वर्ष की हुई तब मूझे पूर्णकालीन बनाया। अच्चम्मा ऐसा हमेशा याद करती रहती है।
महमूदनगर जिले में पूर्णकालीन के रूप में काम करना प्रारम्भ करने के कारण जब बाहर रहना आवश्यक बन गया तभी अच्चम्मा के घर में विवाह की बात चली। तीन वर्ष के बाद मेरा विवाह हुआ। अब सांसारिक जीवन के कारण पहले जितना काम करना सम्भव नहीं था। जब दो बच्चे हुए और उसमें एक विकलांग होने के कारण उसकी ओर विशेष ध्यान देना पडता था। पिफर भी उसमें समय निकालकर मैं भजन के कार्यक्रमों के लिये गाँवों में जाती थी। सात-आठ वर्ष बाद एक के बाद एक बच्चे और पति का दुःखद निध्न हुआ, मानो भगवान ने मेरी परिक्षा ही ली। वृ( माता की सेवा करने का जिम्मा भी अब मेरे पर था। कुछ समय बाद और एक करूण घटना हुई, माता की भी मृत्यु हुई। इस प्रकार कई प्रकार की विपदा आई। इस स्थिति में भी अपने बेटे को रामगोपाल जी ने पढ़ाने का आग्रह रखा। उसे मैं पढ़ा रही थी, जीवन में आई प्रतिकूलता को मैं ने अवसर मानकर पिफर से पूर्णकालीन कार्यकर्ता बन काम करना प्रारम्भ किया। पिछले पाँच वर्षों से मैं मठ के कन्या छात्रावास की सम्पूर्ण व्यवस्था देख रही हूँ।
भगवान ने अच्चम्मा को आशीर्वाद के रूप में कोयल सा कण्ठ दिया है। महिला जागृति के कार्य में उसके माध्यम से भजन गाती है और प्र्रांत भर में प्रवास भी कर रही है। वनावासी बन्घुओं की सेवा में समर्पित इस महिला का विशाखापट्टनम में स्नेहसंध्या और इनव्हिल क्लब द्वारा सम्मान होना अपने आप में एक सेवाव्रती का सम्मान है। कार्यक्रम के आयोजकों ने कहा की हम अच्चम्मा का अभिनंदन करते है।

We Are Social